Top Guidelines Of सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे

Wiki Article



सामग्री: राजमा की सब्‍जी बनाने के ल‍िए राजमा, टमाटर, प्‍याज, नमक, म‍िर्च, हरी म‍िर्च, हरा धन‍िया, जीरा, अदरक-लहसुन, हल्‍दी, लाल म‍िर्च पाउडर, धन‍िया पाउडर, गरम मसाला।   

यहां जानिए इन गजब के कॉम्बिनेशन के बेहतरीन फायदे.

छोटे बच्चों को कितना लहसुन खाना चाहिए?

लहसुन के फायदे वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। श‍रीर का अधिक वजन कई प्रकार की स्वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण होता है। जिसे समय पर नियंत्रित करना आवश्‍यक है। यदि आप अपने वजन को कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो इसमें लहसुन को भी शामिल किया जा सकता है। लहसुन का नियिमत रूप से सेवन आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने में सहायक होता है। अपने वजन को कम करने के लिए आप प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह के समय खाली पेट लहसुन का सेवन करें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप लहसुन का सेवन करने के बाद नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको लहसुन का सेवन करने से किसी प्रकार की एलर्जी हो तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर दें।

लहसुन खाने के सही समय की बात करें, तो दोपहर या रात के भोजन में इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, शाम के वक्त वेजिटेबल सूप में भी इसे डाल सकते हैं। लहसुन का पेस्ट बनाकर भी भोजन में मिलाया जा सकता है। कुछ लोग इसकी कलियों को भूनकर भी खाते हैं। अच्छा होगा इस विषय में डायटीशियन से सही राय ली जाए।

खाना खाने के बाद पिएं इंफ्यूज्ड वॉटर (सब्जी और हर्ब्स का here पानी), नहीं होगी ब्लोटिंग और गैस की समस्या

आप भी रोजाना खाली पेट लहसुन खाकर आप हेल्‍थ से जुड़े ये सारे फायदे पा सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्किन केयर से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

गर्मी में कब्‍ज की समस्‍या से बचने के ल‍िए अपनी डाइट में राजमा की सब्‍जी शाम‍िल करें। राजमा का सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। लेक‍िन राजमा की सब्‍जी बनाते समय ज्‍यादा मसालों का इस्‍तेमाल न करें।

लहसुन में कुछ खास तरह के तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे शरीर में मौजूद चर्बी छूमंतर हो जाती है. पेट की चर्बी घटाने में भी लहसुन फायदेमंद होता है. 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

आंखों की रोशनी कम होने का कारण है यह विटामिन, तुरंत खाना शुरु कर दें यह चीज

डाइजेशन के लिए - खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है। इसलिए हर किसी को सुबह के समय लहसुन का सेवन करना चाहिए, लेकिन अगर किसी को लहसुन से किसी भी तरह की कोई एलर्जी है तो उन लोगों को इससे परहेज करना ही सही रहता है।

नोट: लहसुन खाने की मात्रा व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी निर्भर करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह पर इसके सेवन की सही मात्रा के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

मधु की बेटी अमेया नहीं हैं किसी प्रिंसेस से कम, खूबसूरती में देती हैं मां को भी पटखनी, फोटो देख लोग बोले- दूसरी माधुरी दीक्षित

Report this wiki page